IAS Kaise Bane 12th Ke Baad 

IAS Kaise Bane 12th Ke Baad 

 12वी Ke Baad IAS Kaise बने

IAS Kaise Bane: IAS का काम देश में सबसे महत्वपूर्ण माना जाता है। कुछ लोगों को इस टेस्ट के बारे में कोई जानकारी नहीं होती है। लेकिन हमें यह महत्वपूर्ण बात पता होनी चाहिए। हमने यह लेख आपके अनुरोध के अनुसार लिखा है।

Ias Kaise Bane 12th Ke Baad: भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) देश में सबसे प्रतिष्ठित और मान्य नौकरियों में से एक माना जाता है। Drishti ias आईएएस अफसर की सेवा सभी क्षेत्रों में उच्च पदों पर नियुक्ति करने का अधिकार रखती है। इसलिए, बहुत सारे लोग आईएएस ऑफिसर बनना चाहते हैं, लेकिन कुछ लोगों को इस प्रक्रिया के बारे में जानकारी नहीं होती है। यदि आप भी आईएएस के बारे में अधिक जानना चाहते हैं, तो हम आपकी सहायता करने के लिए यह लेख तैयार किया है।

  1. प्रथम चरण: आवेदन प्रक्रिया आईएएस की तैयारी की शुरुआत प्रथम चरण से होती है, जो आवेदन प्रक्रिया है। आपको आईएएस परीक्षा के लिए आवेदन पत्र भरना होगा। आवेदन पत्र भरने की तिथि के बारे में आपको सूचित कर दिया जाएगा और इसमें आपको आवश्यक दस्तावेज़ और जानकारी प्रदान करनी होगी।
  2. परीक्षा की प्रक्रिया आपके आवेदन पत्र के सफलतापूर्वक स्वीकार होने के बाद, आपको आईएएस परीक्षा की प्रक्रिया में शामिल होना होगा। आईएएस परीक्षा कई चरणों में आयोजित की जाती है, जिनमें संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) द्वारा प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और इंटरव्यू शामिल होते हैं। प्रत्येक चरण का विस्तारपूर्वक अध्ययन करें और परीक्षा पैटर्न और सिलेबस को ध्यान से समझें।
  3. अध्ययन और तैयारी आईएएस के लिए तैयारी करते समय, आपको सभी विषयों को गहनतापूर्वक अध्ययन करना होगा। आपको विषयों के लिए महत्वपूर्ण पुस्तकें खोजनी चाहिए और इंटरनेट पर विभिन्न संसाधनों का उपयोग करना चाहिए। नियमित अभ्यास, मॉक टेस्ट और पिछले वर्षों के पेपर्स का अध्ययन करना भी आपकी तैयारी को सुगठित और प्रभावी बनाएगा।
  4. इंटरव्यू मुख्य परीक्षा के उत्तीर्ण होने के बाद, आपको आईएएस इंटरव्यू में भाग लेना होगा। इंटरव्यू चरण में, आपको अपनी व्यक्तिगतता, सामरिक क्षमता, ज्ञान और सामाजिक चेतना को प्रदर्शित करने का अवसर मिलेगा। इंटरव्यू के लिए अभ्यास करें, मॉक इंटरव्यू दें और विभिन्न मुद्दों पर अभ्यास करें ताकि आप आत्मविश्वास से इंटरव्यू का सामना कर सकें।

IAS Kaise Bane 12th Ke Baad

How to Become an IAS Officer After 12th in Hindi?? क्या आपने 12वीं की पढ़ाई पूरी की है? क्या आप IAS अधिकारी बनना चाहते हैं? यदि हाँ, तो यह लेख आपके लिए मददगार होगा। क्यूंकि आज इस पोस्ट के माध्यंम से हम आपको इस विषय के बारे में सम्पूर्ण जानकारी देने वाले हैं कि 12 वीं के बाद IAS अधिकारी कैसे बनें?‘ अथवा IAS Officer Kaise bane?? तो चलिए आप इस के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए ये पोस्ट अंत तक पढ़े।

सिविल सेवा परीक्षा भारत में एक बहुत ही लोकप्रिय प्रतियोगी परीक्षा है। IAS और IPS सिविल सेवा के उम्मीदवारों के बीच दो सबसे लोकप्रिय विकल्प हैं। प्रत्येक दिन, हमसे करियर से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं और हमने देखा है कि स्कूली छात्र IAS और IPS अधिकारी बनने के लिए बहुत उत्सुक हैं।

स्कूल के छात्र मुझसे सीएसई और सिविल सेवा की सूची के बारे में अलग-अलग संदेह और सवाल पूछते हैं। एक सवाल जिसने मेरा ध्यान खींचा वह है – ‘मैं 12 वीं पूरी करने के बाद IAS अधिकारी कैसे बन सकता हूं?’ या ‘क्या 12 वीं के बाद आईएएस अधिकारी बनने का कोई तरीका है?‘ या ‘12 वीं के बाद आईएएस अधिकारी कैसे बनें?’

मैंने इन सवालों के जवाब दिए हैं और उन छात्रों को उचित मार्गदर्शन दिया है। लेकिन इन सवालों के बार-बार आने के बाद, मैंने इस मामले को एक बार और सभी के लिए सुलझाने का फैसला किया। इसी तरह मैंने उसी विषय पर एक लेख लिखने का फैसला किया।

12 वीं के बाद IAS: क्या यह संभव है?

12 वीं की पढ़ाई पूरी करने के बाद IAS अधिकारी बनना संभव नहीं है! IAS अधिकारी बनने के लिए, आपको UPSC द्वारा आयोजित CSE परीक्षा के लिए आवेदन करना होगा। प्रशिक्षण के लिए चयनित होने के लिए आपको परीक्षा (Pre , Main और Interview अथवा प्रारंभिक, मुख्य और साक्षात्कार) को भी क्रैक करना होगा।

इस परीक्षा के लिए आवश्यक बुनियादी पात्रता मानदंड है – उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / संस्थान से स्नातक की डिग्री होनी चाहिए!

इसलिए तकनीकी रूप से, 12 वीं उत्तीर्ण छात्र 12 वीं के बाद इस परीक्षा के लिए उपस्थित नहीं हो सकते। 12 वीं पूरी करने के बाद उन्हें पहले ग्रेजुएशन पूरा करना होगा। स्नातक कार्यक्रम सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद, वे एक शॉट और CSE ले सकते हैं और बाद में एक IAS अधिकारी बन सकते हैं!

आप 12 वीं के बाद तैयारी शुरू कर सकते हैं!

जीवन का एक महत्वपूर्ण मोड़ होता है जब हम अपनी बारहवीं कक्षा पूरी करते हैं और सोचते हैं कि अब हमें अपने भविष्य की तैयारी करनी चाहिए। शिक्षा एक सफल और सम्पन्न जीवन की ओर एक महत्वपूर्ण कदम है और इसलिए बारहवीं पास करने के बाद तैयारी करने का विचार आपके लिए बहुत अच्छा है।

12 वीं के बाद की तैयारी शुरू करने का एक मुख्य कारण है कि यह आपको आगे के शिक्षा कार्यक्रम में सुविधा प्रदान करता है। अगर आपका निर्णय है कि आप कॉलेज में प्रवेश करना चाहते हैं, तो आपको एंट्रेंस परीक्षाओं के लिए तैयार होना होगा। इसके लिए, आपको समय देने की आवश्यकता होगी ताकि आप पाठ्यक्रम, सामान्य ज्ञान, और योग्यताओं को समझ सकें जो प्रवेश परीक्षाओं में जरूरी होते हैं।

शैक्षणिक योग्यता आवश्यक

  • सभी उम्मीदवारों को निम्नलिखित शैक्षिक योग्यता में से एक न्यूनतम के रूप में होना चाहिए:
  • केंद्रीय, राज्य या Deemed university से डिग्री।
  • पत्राचार या दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से प्राप्त एक डिग्री।
  • एक open university से एक डिग्री।
  • भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त एक योग्यता जो उपरोक्त में से एक के बराबर है।

निम्नलिखित उम्मीदवार भी पात्र हैं, लेकिन उन्हें मुख्य परीक्षा के समय अपने संस्थान / विश्वविद्यालय में सक्षम प्राधिकारी से पात्रता का प्रमाण प्रस्तुत करना होगा, जिसमें असफल होने पर उन्हें परीक्षा में शामिल होने की अनुमति नहीं दी जाएगी:

  • उम्मीदवार जो एक परीक्षा में उपस्थित हुए हैं, जिनमें से उत्तीर्ण होने से उन्हें शैक्षिक रूप से योग्य माना जाएगा कि वे उपरोक्त बिंदुओं में से एक को संतुष्ट कर सकें।
  • जिन उम्मीदवारों ने MBBS degree की अंतिम परीक्षा दी है, लेकिन अभी तक इंटर्नशिप पूरा नहीं किया है।
  • जिन उम्मीदवारों ने ICAI, ICSI और ICWAI की अंतिम परीक्षा दी है।
  • एक निजी विश्वविद्यालय से डिग्री।
  • Indian Universities के संघ द्वारा मान्यता प्राप्त किसी भी foreign university से डिग्री।

आईएएस की तैयारी कैसे करें? (How to Prepare for UPSC IAS)

आईएएस परीक्षा की भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) में प्रवेश करने की इच्छा रखने वाले युवाओं के लिए इस परीक्षा को सफलतापूर्वक पास करना एक प्रमुख लक्ष्य होता है। यहां हम आपके लिए उपयोगी टिप्स लेकर आए हैं जो आपकी आईएएस की तैयारी को सुगम बना सकते हैं।

  • 10 वीं और 12 वीं के लिए आईएएस प्रतिशत?
  • which graduation is best for ias after 12th
  • how many years for ias after 12th
  • upsc ke liye kya qualification chahiye
  • ias banne ke liye 12th me kitne marks chahiye
  • ias banne ke liye subject
  • घर बैठे यूपीएससी की तैयारी कैसे करें
  • 12 वीं के बाद आईएएस के लिए कौन सी डिग्री सबसे अच्छी है?
  • IAS बनने के लिए कितनी उम्र होनी चाहिए?
  • IAS करने के लिए क्या करना पड़ता है?
  • आईएएस के लिए कौन सा डिग्री कोर्स सबसे अच्छा है?

12th Ke Baad Ias Kaise Bane – 2023 में 12वी के बाद आईएएस कैसे बने?

  1. परीक्षा पैटर्न और सिलेबस की समझ: आपको परीक्षा के पैटर्न को ध्यान से समझना होगा। UPSC IAS परीक्षा में प्रारंभिक परीक्षा (Prelims) और मुख्य परीक्षा (Mains) के दो चरण होते हैं। परीक्षा पैटर्न को विस्तार से पढ़ें और सिलेबस को भी ध्यान से समझें ताकि आप अपनी तैयारी को इन दोनों परीक्षाओं के अनुसार आयोजित कर सकें।
  2. विषयों का चयन: आपको परीक्षा के लिए अपने विषयों का चयन करना होगा। यहां आपको अपनी रुचियों, क्षमताओं और स्थिरता के आधार पर अपने विषयों का चयन करना चाहिए। सही विषयों का चयन करने से आपकी तैयारी में मजबूती होगी और आपका रुचियों के आधार पर अध्ययन करने में आपको आसानी होगी।
  3. अवधारणाओं की मजबूती: IAS परीक्षा के लिए ज्ञान और समझ के साथ-साथ अवधारणाओं की मजबूती भी महत्वपूर्ण है। आपको विभिन्न विषयों की मौलिक अवधारणाओं को समझना होगा और उन्हें आपस में जोड़कर सम्बंध बनाना होगा। इसके लिए, आप उच्च गुणवत्ता वाले संदर्भ पुस्तकें पढ़ सकते हैं और नोट्स बना सकते हैं ताकि आप अवधारणाओं को स्पष्ट रूप से समझ सकें।
  4. नियमित अभ्यास: नियमित और समयबद्ध अभ्यास आपकी आईएएस की तैयारी के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। रोजाना स्टडी प्लान बनाएं और उसे प्रायोगिक बनाएं। निरंतर अभ्यास करने से आपकी परीक्षा देने की क्षमता में सुधार होगा और आपका विषयों पर अच्छा कंट्रोल बनेगा।
  5. मॉक टेस्ट और पिछले वर्षों के पेपर्स: मॉक टेस्ट देना आपकी तैयारी को मापने का एक अच्छा तरीका है। इससे आप अपनी परीक्षा की तारीख के अनुसार अभ्यास कर सकते हैं और अपनी कमजोरियों पर काम कर सकते हैं। पिछले वर्षों के पेपर्स को हल करना आपको परीक्षा के पैटर्न को समझने और परीक्षा में सफलता प्राप्त करने में मदद करेगा

IAS अधिकारी बनने के लिए 3 Steps

Step-1 – कक्षा 12 तक अपनी स्कूली शिक्षा पूरी करें।
Step-2 – अपना स्नातक पूरा करें।
Step-3 – यूपीएससी-सीएसई परीक्षा(UPSC-CSE) के तीनों राउंड क्लियर करें।

एक IAS अधिकारी के लाभ: IAS Kaise Bane 12 Ke Baad

भारत में IAS अधिकारी के रूप में काम करना एक सम्मानजनक पद के रूप में देखा जाता है। IAS अधिकारी के रूप में काम करने के फायदों में से हैं-

  1. वेतन: एक IAS अधिकारी को सार्वजनिक सेवा में किसी भी अन्य पद से अधिक वेतन मिलता है। एक IAS अधिकारी को बहुत सारे लाभ और सुविधाएं दी जाती हैं।
  2. आवास: भारत सरकार IAS अधिकारी के लिए आवास प्रदान करेगी। राज्य की राजधानी जहां आईएएस अधिकारी तैनात हैं, वहीं उनका डुप्लेक्स घर स्थित है।
  3. सर्विस क्वार्टर: सर्विस क्वार्टर IAS अधिकारियों को भी उपलब्ध कराए जाते हैं। राज्य में आवास के अलावा, सरकार उन्हें उनके पोस्टिंग टाउन या बस्ती में रहने की सुविधा भी प्रदान करती है।
  4. सुरक्षा: IAS अधिकारियों और उनके परिवारों को सरकार द्वारा सुरक्षा प्रदान की जाती है। तीन गृह रक्षक और दो अंगरक्षक सामान्य अधिकारियों को सौंपे जाते हैं जो राज्य मुख्यालय पर तैनात थे।

आईएएस के लिए फीस कितनी होती है?

12वीं के बाद आईएएस की तैयारी कैसे करें इसके बारे में हम आपको पहले ही बता चुके हैं। आईएएस की लागत पर अब आपके साथ चर्चा की जाएगी। मेरे प्यारे दोस्तों, बहुत सारे छात्र आईएएस कोचिंग का खर्चा या आईएएस आवेदन शुल्क कितना है, यह जानने में रुचि रखते हैं। कृपया समझें कि IAS आवेदन शुल्क विभिन्न संस्थानों द्वारा निर्धारित किया गया है, और ये शुल्क अलग-अलग हैं। अनुमति के आधार पर किसी भी यूपीएससी कोचिंग की लागत 50000 रुपये से लेकर 250000 रुपये तक हो सकती है। आजकल ऑनलाइन पाठ्यक्रम लेने की भी संभावना है। हम आपको सूचित करना चाहते हैं कि ऑनलाइन ट्यूशन की लागत संस्थान कोचिंग से कम है। ऑनलाइन ट्यूटरिंग आपको घर पर रहते हुए अध्ययन करने में मदद करेगी।

NCERT की किताबों से पढाई

  • यूपीएससी के लिए अपनी मूलभूत जानकारी को बेहतर बनाने के लिए, आपको एनसीईआरटी की किताबें पढ़नी चाहिए।
  • एनसीईआरटी की किताबें पढ़े बिना आप अपनी मूलभूत जानकारी में सुधार नहीं कर सकते।
  • यूपीएससी की तैयारी के लिए एनसीईआरटी की किताबों को कम से कम दो बार पूरा पढ़ें।

Affiliate Marketing Flipkart

Flipkart Affiliate Marketing refers to the process of earning a commission through the promotion and selling of different products available on Flipkart. As a leading E-commerce company, Flipkart in India needs no introduction.

Online shopping and Flipkart are almost synonymous with each other in India. The popular E-commerce portal offers almost everything required by a modern Indian.

From fashion to electronics and beauty to baby care products, everything can be found on this online portal. However, this article is not about what can be bought or sold on Flipkart, but about how to make money through Flipkart’s affiliate marketing program.

You can earn up-to 15% of an affiliate commission if you decide to become a Flipkart affiliate partner.

Work From Home Jobs For Female

Are you a woman looking for work from home opportunities? You’re in the right place! The COVID-19 pandemic has led to an increase in remote work, and with it, the demand for work from home jobs for women. We understand that flexibility is crucial for women, as 70% of woman quit their jobs due to a lack of it, according to a LinkedIn report.

Our list includes work from home jobs for female 12th pass, female freshers, and housewives, including Amazon work from home jobs. If you’re a housewife looking for work from home jobs without investment, we’ve got you covered! We also offer part-time options for those who want to balance their work and home responsibilities.

By choosing to work from home, women can balance their domestic duties while earning a stable income. Keep reading to discover the best work from home jobs for women!

Work From Home Jobs In Hyderabad

Hyderabad is one of the major technological centers in India. Apart from the technology that the city is known for, Hyderabad is also known for its many different work from home opportunities. Such earning options are great for mothers, and homemakers who wish to be closer to their families, take care of them while utilising their free time productively to earn some money from home.

There are many good work from opportunities in Hyderabad based on your skill level, the amount of time you can devote in doing that particular job. The most sought for work from home jobs in Hyderabad is that of private home tuitions. Private home tuitions let you utilize your available free time in teaching kids from the comforts of your home.

One of the big names in the field of private tuition providers is Cuemath. Cuemath is the perfect opportunity for women looking to earn a stable income from teaching math to children in KG-6th grade from the comfort of their home in Hyderabad. For job Apply Here

Work From Home Jobs Without Investment

Online Work From Home Jobs Without Investment and Registration Fees with Daily Payments: With so much of today’s work revolving around the virtual world, flexible options such as work-from-home jobs are gaining popularity in whole world. If you are looking for work from home jobs online,then you are on right webpage, Work-from-home jobs can now be found in number of small to largest companies, and across various roles. The best part is, you are not restricted by location. This means your options are wide open, even across borders.

Work From Home Jobs Online

Finding legitimate work from home jobs shouldn’t be an olympic event. That’s why we created the biggest, smartest work at home job Finder on the web. We search all the major freelance jobs so that you don’t have to. there are lot of Govt & Private organizations have announced the Full Time/Part Time genuine online jobs in india for the Typing, Email Sending, Online Form Filling, Computer Operator , Best work from home, Ad posting, Blogs writing, Easy work from home, work from home data entry, Work from home ideas, Free Online jobs and Work from home free are available & other Vacancy at 50000+ posts.

India Based Online Part Time jobs work from home without investment & No Registration Fees | Earn Rs:1750 Daily

Part Time Job Vacancy in India: We are looking good Candidate for our India based best Paying 24 Types of Offline and Online Part Time jobs from home in India without investment and No Registration Fees.

100% Legitimate and Genuine work from home jobs in India with weekly / Daily Payment Assured.

Any one can join from India to our Part time work from home jobs:

College students, 12-16 year olds, seniors, moms, senior citizens, House wives, womens, students, working professionals, teachers, Freshers, beginners, retired persons, teens, teenagers, parents..etc.

We never ask any payment from our India based Employees – like other companies for joining or Starting & Doing this India Home based Part Time jobs – No Need to Buy any Product related to India Part time jobs instructions & Training CD kit..etc

Read below & Find which Part Time Jobs in India is best for you :-

  1. India Based Part Time SMS Sending jobs in India.
  2. Free Online Email Sending jobs in India.
  3. Data Entry jobs in India.
  4. Ad Posting Jobs in India.
  5. Ad Clicking job in India.
  6. Copy Paste job in India.
  7. Survey jobs in India.
  8. Pay Per Click jobs in India.
  9. Email reading jobs in India.
  10. Form Filling jobs in India.
  11. Freelance Writing in India.
  12. Call Center jobs in India.
  13. Online Typing jobs in India.
  14. Content Writing jobs in India.
  15. Graphic designer jobs in India.
  16. Offline Typing jobs in India.
  17. Digital Marketing jobs in India.
  18. Document Collection jobs in India.
  19. Office Assistant jobs in India.
  20. Pamphlet Distribution Jobs in India.
  21. Leaflets Sticking Jobs in India.
  22. Field work jobs in India.
  23. Delivery Boy jobs in India.
  24. Newspaper Delivery jobs in India.

Vision Ias Current Affairs Purchase Here

निष्कर्स 

आज के इस आर्टिकल में हमने आपको 12वीं के बाद आईएएस की तैयारी कैसे करें इससे सम्बंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी आपको दी। आशा करते हैं दोस्तों आपको ये लेख पसंद आया होगा अगर आपको अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों तक इस जानकरी को जरूर भजें ताकि उनको भी पता लगे 12वीं के बाद आईएएस की तैयारी कैसे करें और ऐसे ही नयी-नयी जानकारी पाने के लिए जुड़े रहिये Find My Cricket वेबसाइट के साथ धन्यवाद।

Frequently Asked Question (FAQs)

1. आईएएस (IAS) या आईपीएस (IPS) की परीक्षा का आयोजन कौन सी संस्था करती है?

आईएएस (IAS) या आईपीएस (IPS) परीक्षा का आयोजन संघ लोक सेवा आयोग (Union Public Service Commission) (युपीएससी) द्वारा किया जाता है।

2. युपीएससी का पूर्ण नाम क्या है?

युपीएससी का पूर्ण नाम यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन या संघ लोक सेवा आयोग है।

3. आईएएस (IAS) या आईपीएस (IPS) या यूपीएससी (UPSC) की परीक्षा में भाग लेने की आयु सीमा क्या है?

आईएएस (IAS) या आईपीएस (IPS) या यूपीएससी (UPSC) की परीक्षा में भाग लेने के लिए सामान्य वर्ग की आयु सीमा 21 से 32 वर्ष है तथा एससी/ एसटी तथा महिलाओं के लिए यह सीमा 21 से 35 वर्ष है।

4. यूपीएससी (UPSC) की परीक्षा में सामान्य वर्ग के छात्र कितनी बार उपस्थित हो सकते हैं?

आईएएस (IAS) या आईपीएस (IPS) या यूपीएससी (UPSC) की परीक्षा में सामान्य वर्ग के छात्र छ: बार उपस्थित हो  सकते हैं।

5. आईएएस की परीक्षा में कितने चरण होते है?

यूपीएससी (UPSC) आईएएस  की परीक्षा में तीन चरण होते है :

  • प्रारंभिक परीक्षा 
  • मुख्य परीक्षा 
  • साक्षात्कार

बारहवीं के बाद तैयारी करना आपको अपनी क्षमताओं को विकसित करने का भी अवसर देता है। आप ऐसी क्षमताएं विकसित कर सकते|

For More Articles Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *